Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Navratri : नवरात्रि पर वर-वधू देखना होता है शुभ, जानें किस दिन मिलाएं कुंडली

Kundali Milan Muhurat: नवरात्रि में हर तरह के शुभकार्य होते हैं. अगर आप वर-वधू देखना चाहते हैं तो नवरात्रि के किस दिन से ये प्रक्रिया शुरू करें. जानें

Latest News
Navratri : नवरात्रि पर वर-वधू देखना होता है शुभ, जानें किस दिन मिलाएं कुंडली

नवरात्रि पर वर-वधू देखना होता है शुभ, जानें किस दिन मिलाएं कुंडली

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः नवरात्रि में शादियों के लिए कन्या या वर देखने की पंरपरा रही है. अगर आप विवाह योग लड़के या लड़की के लिए जीवनसाथी की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए नवरात्रि के किस दिन से ये शुरुआत करनी चाहिए और कब कुंडली का मिलान करना चाहिए, जरूर जान लें.

नवरात्रि में घर, गाड़ी या गृहप्रवेश सब होता है और विवाह से जुड़े कार्य भी किए जाते हैं. अगर आप विवाह के लिए कुुंडली मिलान करना चाहते हैं तो नवरात्रि बेहद शुभ दिन माना जाता है लेकिन इस शुभ दिन की शुरुआत पहले दिन से नहीं होती. तो चलिए जानें कि किस दिन से विवाह से जुड़े कार्य किए जाते हैं.

यह भी पढ़ेंः Navratri Sandhya Puja Aarti: इस तरह करें देवी शैलपुत्री की संध्‍या पूजा, पढ़ें ये आरती

विवाह से जुड़ें कार्य आज के दिन से शुरू नहीं होते

आज यानी सोमवार से नवरात्रि का शुभारंभ हुआ है लेकिन विवाह से जुड़ें कार्य आज के दिन से शुरू नहीं होते. पहले दिन आप घर, कार आदि खरीदने की प्रक्रिया कर सकते हैं लेकिन वर या वधू के चयन के लिए इस दिन शुरुआत नहीं की जाती है. 

धार्मिक ग्रंथों के अनुसार नवरात्रि के नौ दिन शुभ मंगलकारी माने जाते हैं और इन नौ तिथियां पर बिना मुहूर्त देखे कोई भी शुभ कार्य किया जा सकता है बस पहले दिन विवाह से जुड़े कार्य मना होते हैं. 

यह भी पढ़ेंः Marriage: शादी में आ रही रुकावट? आज नवरात्रि की शाम से करें ये उपाय

प्रतिपदा को छोड़कर किसी भी दिन विवाह कार्य के लिए शुभ

धार्मिक ग्रंथों के अनुसार नवरात्रि के प्रथम दिन यानी प्रतिपदा को छोड़कर आप किसी भी दिन कन्या देखने या वर देखने और उनकी शादी की तिथि पक्की करने के लिए जा सकते हैं औक्र कुंडली मिलान दूसरे दिन से शुरू कर सकते हैं. 

वर-कन्या को देखने के लिए जाते समय भद्रा और दिशाशुल का ध्यान नवरात्रि में भी देना जरूरी है. भद्रा काल और दिशा शूल शुभ दिन में भी सही नहीं होते. 

सबसे बेस्ट माना जाता है नवरात्रि का ये दिन
नवरात्रि की अष्टमी और नवमी तिथि वर या कन्या देखने के लिए अति उत्तम माना गया है. अगर आप इन दो दिन कोई भी विशेष कार्य करते हैं तो उसके फलित होने और शुभ फल देने की संभावना ज्यादा होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement