Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IPL Media Rights: 44,075 करोड़ रुपये में बिके मीडिया राइट्स, इस चैनल ने मारी बाजी 

IPL 2023-27 तक के लिए मीडिया राइट्स के लिए बिडिंग अब पूरी हो चुकी है. मीडिया राइट्स के लिए 44,075 करोड़ रुपये की बोली लगी है.

IPL Media Rights: 44,075 करोड़ रुपये में बिके मीडिया राइट्स, इस चैनल ने मारी बाजी 

2 दिन तक हुई बिडिंग

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन के बाद अगले 5 सालों के लिए मीडिया राइट्स की बिडिंग पूरी हो चुकी है. 2023 से 2027 तक के लिए आईपीएल मीडिया राइट्स 44,075 करोड़ रुपये में बेचे गए हैं. सूत्रों के मुताबिक टीवी और डिजिटल के अधिकार 2 अलग-अलग कंपनियों ने जीते हैं. रविवार को शुरू हुई नीलामी प्रक्रिया एक दिन बाद जाकर पूरी हुई है और मीडिया राइट्स के लिए बोली लगाने में कंपनियों ने खूब उत्साह दिखाया है. 

हर मैच के लिए करोड़ों की डील 
पहले दिन ए और बी पैकेज के लिए जोरदार बोली लगी थी. दूसरे दिन भी इसमें बढ़-चढ़कर कंपनियों की तरफ से बोली लगाई गई थी. सूत्रों के मुताबिक, सोनी नेटवर्क ने अगले 5 साल के लिए टूर्नामेंट के 'टीवी प्रसारण अधिकार हासिल जीत लिया है. डिजिटल राइट्स वायाकॉम 18 ने जीता है. 

इस अधिकार को हासिल करने के लिए टीवी के लिए Rs 57.5 करोड़ प्रति मैच को लेकर करार तय हुआ है. डिजिटल राइट्स की बात करें तो प्रति आइपीएल मैच के लिए 48 करोड़ पर डील फाइनल होने की खबर है.

वायाकॉम 18, सोनी और स्टार ग्रुप के बीच लगी बोली
नीलामी प्रक्रिया के पहले दिन वायाकॉम 18, सोनी, स्टार इंडिया और जी ग्रुप के बीच गजब की टक्कर देखने को मिली थी. पहले दिन की प्रक्रिया के खत्म होने के वक्त तक जो खबर सामने आई उसमें बीसीसीआई को आईपीएल के हर एक मैच के लिए पैकेज ए और पैकेज बी को मिलाकर 104 करोड़ रुपये की कमाई होती नजर आ रही  थी.

दूसरे दिन बोली और अधिक ऊंची लगी और यह बढ़कर कुल 44,075 करोड़ रुपये में बिकी है. बिडिंग में कई कंपनियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया था लेकिन आखिरी में बाजी सोनी ने मारी है. 

यह भी पढ़ें: दूसरे T-20 में भारत की करारी हार, प्रोटियाज ने सीरीज में बनाई 2-0 की बढ़त

4 कैटेगरी में बांटे गए हैं राइट्स
बीसीसीआई ने आईपीएल के मीडिया राइट्स को कुल अलग-अलग चार कैटेगरी में बांटा गया है. ये जो चार पैकेज हैं इसे A, B, C, D कहा जाता है. पैकेज A के तहत भारत में टीवी दिखाए जाने वाले आइपीएल के मुकाबलों के टेलीकास्ट राइट होते है. B में आइपीएल मैच के डिजिटल प्लेटफार्म के टेलीकास्ट राइट हैं.

आईपीएल दुनिया की सबसे पॉपुलर क्रिकेट लीग है और इस टूर्नामेंट में खेलने के लिए भारतीय ही नहीं विदेशी खिलाड़ी भी उत्सुक रहते हैं. अब तक बीसीसीआई ने सफलतापूर्वक 15 आईपीएल सीजन करवाए हैं.

यह भी पढ़ें: दूसरे टी-20 में भी नहीं मिला उमरान मलिक को मौका, डेब्यू के लिए और कितना इंतजार?  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement