Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Happy Birthday Neeraj Chopra: एथलेटिक्स में भारत को ओलंपिक इतिहास का दिलाय पहला गोल्ड, आज मना रहे हैं 25वां जन्मदिन

Neeraj Chopra ने कॉमनवेल्थ गेम्स से लेकर ओलंपिक गेम्स तक भारत का परचम लहराया है और अब उनकी निगाहें Asian Games 2023 पर हैं

Latest News
Happy Birthday Neeraj Chopra: एथलेटिक्स में भारत को ओलंपिक इतिहास का दिलाय पहला गोल्ड, आज मना रहे हैं 25वां जन्मदिन

Neeraj chopra celebrating 25th birthday

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में जैवलिन की दुनिया के दिग्गजों को पछाड़कर भारत को एथलेटिक्स का पहला गोल्ड दिलाने वाले नीरज चोपडा (Neeraj Chopra) आज 25 साल के हो चुके हैं. नीरज ने भारतीय ओलपंकि इतिहास में वो काम किया है जो कोई भी एथलीट नहीं कर सका है. टोक्यो 2020 खेलों में नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो (Javelin Throw) का गोल्ड जीता और ओलंपिक में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय बने. नीरज चोपड़ा से पहले अभिनय बिंद्रा (Abhinav Bindra) ने बीजिंग ओलंपिक 2008 में भारत को पहला व्यक्तिगत गोल्ड दिलाया था. नीरज ने गोल्ड ही नहीं बल्कि एथलेटिक्स में भारत के लिए पहला पदक भी जीता. 

IPL 2023 Mini Auction: 5 खिलाड़ियों पर टीमों ने लुटाए 82 करोड़, जानें इनमें कितने भारतीय 

नीरज ने पहली बार दुनिया को अपनी झलक 2016 में दिखाई थी, जब वह सिर्फ 19 साल के थे. उन्होंने U20 वर्ल्ड चैंपियनशिप में 86.48 का थ्रो कर रिकॉर्ड बुक को हिला कर रख दिया. गोल्ड कोस्ट में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 और जकार्ता में आयोजित एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतकर नीरज ने दुनिया के दिग्गजों को चुनौती देना शुरू कर दिया. साल 2021 में आयोजित टोक्टो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर नीरज ने देशवासियों की उम्मीदें बढ़ा दी.

दिग्गजों को पछाड़ जीता गोल्ड

जोहानस वेटर और एंडरसन पिटर्स जैसे दिग्गजों के होते हुए भारत के लिए पदक की उम्मीद कम लग रही थी. दोनों का पर्सनल बेस्ट थ्रो नीरज चोपड़ा से कहीं ज्यादा था लेकिन भारतीय युवा के बुलंद हौसलों के सामने ये दिग्गज भी फेल हो गए. वेटर तो फाइनल राउंड के लिए भी क्वालीफाई नहीं कर सके और एंडरसन चोटिल हो गए. नीरज ने फाइनल थ्रो तक अपना दबदबा बना के रखा और गोल्ड जीतकर इतिहास रच दिया. 

IPL 2023 Auction: वो 5 खिलाड़ी जो अब तक नहीं कर पाए डेब्यू लेकिन IPL टीमों ने खोल दिया खजाना

नीरज चोपड़ा का बेस्ट थ्रो इसी साल डाइमंड लीग में आया था जहां उन्होंने 89.94 मीटर का थ्रो कर सिल्वर मेडल जीता था. नीरज ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में भी पदक के सूखे को खत्म किया. इस साल आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स से पहले नीरज चोपड़ा चोटिल हो गए थे लेकिन वह एशिया गेम्स 2023 के लिए पूरी तरह तैयार हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement