Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

World Athletics Championship 2022: नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, सिल्वर मेडल जीतकर 19 साल के सूखे को किया खत्म

World Athletics Championship में भारत के लिए पहला पदक 2003 में आया था, जब अंजू बॉबी जॉर्ज ने लॉन्ग जंप में कांस्य पदक जीता था.

Latest News
World Athletics Championship 2022: नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, सिल्वर मेडल जीतकर 19 साल के सूखे को किया खत्म

नीरज चोपड़ा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2022 के फाइनल में रजत पदक जीतकर इतिहास रच दिया है. नीरज ने फाइनल में 88.13 मीटर का बेस्ट थ्रो किया और दूसरा स्थान हासिल किया. एंडरसन पीटर्स ने 90.54 मीटर का थ्रो का गोल्ड पर कब्जा किया, तो जैकब वेलडेच ने 88.09 मीटर का थ्रो कर तीसरा स्थान हासिल किया. 

Neeraj Chopra: इन पांच बड़े टूर्नामेंट्स में Olympic Champion नीरज चोपड़ा जीत चुके हैं पदक

नीरज चोपड़ा की शुरुआत खराब रही और पहला ही थ्रो फाउल रहा. पहले दौर के बाद वो चौथे स्थान पर थे. दूसरे राउंड के पहले ही थ्रो में 88.13 मीटर का थ्रो कर नीरज ने पदक की दौड़ में खुद को शामिल कर लिया था. आखिरी थ्रो में उम्मीद थी कि वो एंडरसन पीटर्स को पीछे छोड़ देंगे लेकिन ऐसा हो नहीं पाया. इसके बावजूद नीरज ने पदक जीतकर इतिहास रच दिया. भारतीय स्टार जैवलीन थ्रोअर ने 19 साल बाद भारत को वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पदक दिलाया है. इससे पहले अंजू बॉबी जॉर्ज ने साल 2003 में कांस्य पदक जीता था, जो भारत का इस इवेंट में पहला पदक था. 

Asian Games से लेकर Tokyo Olympics तक जानिए Neeraj Chopra के अब तक के 5 बेस्ट थ्रो

इससे पहले नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक मेंस जैवलिन थ्रो इवेंट में इतिहास रचा था और गोल्ड जीतकर इतिहास पन्नों में सुनहरे अक्षरों ने अपना नाम लिखवा लिया. ये ट्रैक एंड फील्ड में भारत का पहला पदक था. 87.58 मीटर के अपने दूसरे थ्रो के साथ उन्होंने टोक्यो में स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा, भारत को एथलेटिक्स में पहला पदक दिलाने वाले एथलीट भी हैं.

शरीर का वजन कर कर बढ़ाई बाजू की ताकत

टोक्यो के बाद नीरज ने अपना ट्रेनिंग जारी रखा और वजन कम करने पर ध्यान केंद्रित किया. वजन तो कम हो गया लेकिन नीरज का आर्म पहले से ज्यादा मजबूत हो गया. नीरज चोपड़ा ने वापसी की और शानदार थ्रो के सात एक के बाद एक नेशनल रिकॉर्ड तोड़े. 30 जून, 2022 को स्टॉकहोम डायमंड लीग 2022 में उन्होंने लगभग 90 मीटर के आंकड़े को छू ही दिया था जहां उन्होंने अपने बेस्ट 89.94 मीटर का थ्रो किया.

Neeraj Chopra: गोल्डेन ब्वॉय के बारे में क्या सर्च कर रहें हैं यूजर्स, यहं देखिए हर सवाल का जवाब

नीरज चोपड़ा के लिए सबसे पहला और चुनौतीपूर्ण इवेंट एशियन गेम्स ही था. जकार्ता में आयोजित हुए 2018 एशियाई खेलों में नीरज चोपड़ा ने 88.06 मीटर के प्रयास के साथ स्वर्ण पदक जीता था. नीरज एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय जैवलीन थ्रोअर भी बन गए.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement