Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

T20 World Cup 2022: सेमीफाइनल और फाइनल के लिए ICC का नया नियम, आसान भाषा में समझें 10 ओवर का गणित

T20 World Cup 2022 के Final और Semifinals के लिए ICC ने नए नियम जारी किए हैं. मैच रद्द हुआ या सुपर ओवर भी टाई हुआ तो जानें कैसे निकलेगा नतीजा.

Latest News
T20 World Cup 2022: सेमीफाइनल और फाइनल के लिए ICC का नया नियम, आसान भाषा में समझें 10 ओवर का गणित

ICC New Rules for T20 World Cup 2022 Final and Semifinal

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: 2019 वनडे वर्ल्ड कप (ICC World Cup 2019) के फाइनल में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड का मैच शायद ही कोई क्रिकेट फैंस भूला हो. इस मैच के बाद क्रिकेट जगत में काफी विवाद हुआ था. लॉर्ड्स में खेले गए फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. हेनरी निकोलस और टॉम लेथम की शानदारी पारियों की बदौलत न्यूजीलैंड ने 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 241 रन बनाए. जवाब में इंग्लैंड एक समय हार रही थी लेकिन जोस बटलर और बेन स्टोक्स की शानदार पारियों की बदौलत 241 रन बना डाले. 

आयरलैंड को न्यूजीलैंड ने हराया लेकिन सेमीफाइनल से हो सकती है बाहर! जानें क्यों

मुकाबला टाई हुई तो मैच का परिमाण निकालने के लिए सुपर ओवर कराया गया. इस बार भी दोनों टीमें 6-6 गेंद खेलने के बाद 15-15 रन बना सकीं. दो बार एक ही मैच टाई होने के बाद इस मुकाबले के रेफरी और अंपायर्स ने मिलकर बाउंड्री काउंट से फैसला किया और इंग्लैंड ने अधिक बाउंड्री लगाने की वजह से खिताब जीत लिया. इसके बाद आईसीसी की जमकर आलोचना हुई थी. अब टी20 वर्ल्ड कप 2022 से पहले आईसीसी ने नया नियम जारी कर दिया है. अगर सेमीफाइनल मैच में बारिश खलल डालती है तो नतीजे के लिए कम से कम दोनों टीमों को 10-10 ओवर खेलने होंगे. 

England vs Sri Lanka Pitch Report: इंग्लैंड के पास आखिरी मौका, सिडनी पर जीतना नहीं होगा आसान

इसके अलावा अगर कोई मैच टाई होता है और सुपर ओवर में भी दोनों टीमें बराबर स्कोर बना लेती हैं तो इसके लिए भी आईसीसी ने नया नियम जारी कर दिया है. अगर टाई के बाद सुपर ओवर भी टाई हुआ तो जब तक मैच का नतीजा नहीं निकल जाता, तब तक सुपर ओवर चलता रहेगा. आपको बता दें कि सबसे पहले टाई के बाद बॉल आउट से मैच का नतीजा निकाला गया था. उसके बाद सुपर ओवर का इजाद हुआ. लेकिन 2019 वर्ल्डकप में सुपर ओवर टाई होने के बाद दोनों टीमों की बाउंड्री गिनी गई और वहां इंग्लैंड ने बाजी मार ली थी.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement