Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IndiGo और Air India में नौकरी दिलाने के बहाने ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, 3 गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने बताया कि आरोपी पिछले आठ से नौ महीनों से इंडिगो एयरलाइंस और एयर इंडिया में नौकरी दिलाने के बहाने युवाओं को ठग रहे थे. 

IndiGo और Air India में नौकरी दिलाने के बहाने ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, 3 गिरफ्तार

सांकेतिक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: निजी विमानन कंपनियों में नौकरी दिलाने के नाम पर लोगों को ठगने के आरोप में दिल्ली पुलिस ने राजस्थान से 3 लोगों को गिरफ्तार किया है. शिकायतकर्ता ने कहा था कि उसने इंडिगो एयरलाइंस में नौकरी के संबंध में फेसबुक पर एक विज्ञापन देखा था.उसने विज्ञापन में दिए गए मोबाइल नंबर पर संपर्क किया जिसके बाद अज्ञात धोखेबाजों ने उससे 20,784 रुपये की ठगी की.

पुलिस ने कहा कि आरोपियों की पहचान जगमोहन शर्मा (34), अभिषेक वर्मा (32) और पुरखा राम (24) के रूप में हुई है. तीनों आरोपी राजस्थान के निवासी हैं. उन्होंने बताया कि जालसाज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फर्जी नौकरी के विज्ञापन पोस्ट करते थे. पुलिस ने कहा कि इस मामले की शिकायत दिल्ली में मालवीय नगर के एक निवासी ने की थी. पुलिस ने बताया कि भुगतान के दौरान जालसाजों ने IndiGo के नाम से बधाई पत्र और फर्जी नियुक्ति पत्र भी भेजे. 

ये भी पढ़ें- उदयपुर हत्याकांड के बाद फरमान, मुस्लिम फेरीवालों से खरीदा सामान तो लगेगा ₹5,100 जुर्माना

अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (दक्षिण) पवन कुमार ने बताया कि जांच के दौरान यह पता चला कि आरोपी वीओआईपी (वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल) कॉल का इस्तेमाल कर रहे थे. पुलिस को फर्जी पते पर सिम कार्ड और बैंक खाते की सूचना मिली. इसलिए उनका पता लगाना मुश्किल था. कुमार ने कहा कि हालांकि, संदिग्धों के बारे में सभी संभावित तकनीकी जानकारी हासिल कर ली गई और उन्हें ट्रैक करने के लिए सूत्रों को तैनात किया गया.

ये भी पढ़ें- Indigo Flights: लोग फ्लाइट का उड़ने का करते रहे इंतजार, IndiGo का स्टाफ हो गया भर्ती में व्यस्त, DGCA ने मांगा जवाब

IndiGo और Air India के नाम से करते थे ठगी
उन्होंने कहा कि तकनीकी जांच और निगरानी की मदद से राजस्थान के भीलवाड़ा में संदिग्धों की मौजूदगी का पता चला. तुरंत एक टीम भीलवाड़ा के लिए रवाना हुई और मामले में तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया. पुलिस ने कहा कि पूछताछ के दौरान आरोपियों ने खुलासा किया कि वे पिछले आठ से नौ महीनों से इंडिगो एयरलाइंस और एयर इंडिया में नौकरी दिलाने के बहाने युवाओं को ठग रहे थे. 

करीब 11 लाख और 2 मोबाइल फोन जब्त
अतिरिक्त डीसीपी ने कहा, ‘आरोपी लोगों को एक बैंक खाते में धन हस्तांतरित करने के लिए कहते थे. बैंक खाते के विवरण की जांच के बाद इसमें कुल 10.9 लाख रुपये का लेनदेन पाया गया.' उन्होंने कहा कि अपराध को अंजाम देने के लिए इस्तेमाल किए गए दो मोबाइल फोन और बैंक खाते से ठगी के पैसे निकालने के लिए इस्तेमाल किए गए इंडियन बैंक के दो डेबिट कार्ड आरोपियों के पास से बरामद किए गए हैं. उन्होंने बताया कि बैंक खाते पर रोक लगा दी गई है.

(भाषा इनपुट के साथ)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement