Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP में बिना अनुमति नहीं निकाल पाएंगे धार्मिक जुलूस या शोभायात्रा, CM Yogi ने बना दी ये गाइडलाइन

Yogi Adityanath On Loudspeaker Row: यूपी में धार्मिक स्थलों या अन्य जगहों पर लाउडस्पीकर कौन बजा सकता है, इसे लेकर गाइडलाइन बना दी गई है.   

Latest News
UP में बिना अनुमति नहीं निकाल पाएंगे धार्मिक जुलूस या शोभायात्रा, CM Yogi ने बना दी ये गाइडलाइन

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ. (फाइल फोटो-PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः उत्तर प्रदेश में अब कोई भी बिना अनुमति के शोभायात्रा या धार्मिक जुलूस नहीं निकाल पाएगा. इसके लिए यूपी सरकार की ओऱ से आदेश जारी कर दिए गए हैं. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कहा कि शोभायात्रा निकालने से पहले आयोजकों से शांति-सौहार्द कायम रखने के संबंध में शपथ पत्र लिया जाएगा. देशभर में लाउडस्पीकर (Loudspeaker Row) और अजान की आवाज को लेकर चल रहे विवाद के बीच यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बड़ी पहल की है. उन्होंने यूपी में लाउडस्पीकर के इस्तेमाल को लेकर सोमवार को अहम गाइडलाइन जारी की.

'परिसर से बाहर न जाए लाउडस्पीकर की आवाज'
सीएम योगी (Yogi Adityanath) ने कहा कि सभी लोगों को अपनी धार्मिक विचारधारा के अनुसार अपनी उपासना पद्धति को मानने की स्वतंत्रता है. इसके लिए माइक और साउंड सिस्टम का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. लेकिन यह सुनिश्चित किया जाए कि साउंड सिस्टम की आवाज उस धार्मिक परिसर से बाहर न जाए. 

ये भी पढ़ें-  Covid Cases in Delhi: सोमवार को मिले  501 नए मामले, किसी भी मरीज की मृत्यु नहीं 

'लोगों को ना हो कोई असुविधा'
सीएम योगी ने कहा कि साउंड सिस्टम के इस्तेमाल की अनुमति केवल इसी शर्त पर दी जा सकती है कि इससे अन्य लोगों को कोई असुविधा नहीं होनी चाहिए. इसके साथ ही नए धार्मिक स्थलों पर माइक और साउंड सिस्टम लगाने की अनुमति न दी जाए. उन्होंने अधिकारियों को चेतावनी दी कि गाइडलाइन का पालन न करवाने पर दोषी अफसरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. 

ये भी पढ़ें-  Covid Restrictions: योगी सरकार ने नोएडा, गाजियाबाद समेत इन शहरों में फेस मास्क फिर से किया अनिवार्य

बता दें कि हनुमान जयंती के मौके पर दिल्ली के जहांगीरपुरी में हिंसा हुई थी. हालांकि हिंसा मामले में पुलिस अब तक 24 आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है. इस हिंसा में शामिल दो नाबालिग भी पुलिस हिरासत में हैं. पुलिस के मुताबिक जो लोग गिरफ्तार किए गए हैं, उनमें से 8 लोग पहले भी इस तरह की घटनाओं में शामिल हो चुके हैं. सीसीटीवी और दूसरे सबूतों का विश्लेषण किया जा रहा है. घटनास्थल से पुलिस को 3 पिस्तौल और 5 तलवारें मिली हैं.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement