Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Facebook जान रहा जीवन के सभी राज, तुरंत बदलें फोन की ये सेटिंग

आप अपने आईफोन और एंड्रॉयड की सेटिंग में बदलाव करके खुद का डेटा लीक होने से बचा सकते हैं.

Facebook जान रहा जीवन के सभी राज, तुरंत बदलें फोन की ये सेटिंग

Facebook की सेटिंग्स में बदलाव करके आप अपनी प्राइवेसी सिक्योर कर सकते हैं.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक (Facebook) आपकी जिंदगी के सारे राज दबे पांव सुन रहा है लेकिन आप बेखबर हैं. आपकी डिवाइस में एक ऐसा सिस्टम है, जो इस काम में फेसबुक की मदद करता है. वॉइस रिकग्निशन सिस्टम आपकी बातें सुनकर फेसबुक को बता देता है. आपके डिवाइस में मौजूद यह फीचर, आपकी प्राइवेसी के लिए बड़ा खतरा है, इसकी मंजूरी आप खुद-ब-खुद ऐप इंस्टाल करते वक्त दे देते हैं. 

वॉइस रिकग्निशन सिस्टम, हर डिवाइस की पहचान बन गई है. क्या आप जानते हैं कि यह फीचर, आपकी चोर बनकर जासूसी करता है? अगर नहीं, तो इसे जान लीजिए. यह न केवल आपकी बातें सुनता है, बल्कि यह भी जान जाता है कि आपको क्या पसंद है, क्या खोज रहे हैं. यही वजह है कि अक्सर आप जो बोलते हैं, उसके ऐड फेसबुक पर भी आने लगते हैं. वॉइस रिकग्निशन सिस्टम, आपकी जिंदगी को आसान तो बना रहा है लेकिन मुसीबतें भी पैदा कर रहा है. 

Tech Tips: Phone का डाटा चुरा सकते हैं हैकर्स, तुरंत बंद करें ये खास सेटिंग्स

वॉइस रिकग्निशन सिस्टम, को फेसबुक भी सपोर्ट करता है. अगर फेसबुक पर अगर आप पूरा दिन बिताते हैं तो सावधान हो जाएं. सोच-समझकर बोलें या अपने आईफोन या एंड्रॉयड फोन की सेटिंग में बदलाव कर लें नहीं तो आपकी प्राइवेसी जानी तय है.

लॉन्च से पहले ही सामने आई OnePlus 11 की तस्वीर, इन फीचर्स से लैस होगा स्मार्टफोन

कैसे फेसबुक को राज सुनने से रोकें?

फेसबुक, वीडियो, चैटिंग और इंटरनेट कॉलिंग के लिए आके माइक्रोफोन की मंजूरी मांगता है. यहीं से आपकी बातें, उस तक पहुंचने लगती हैं, जब आप सर्फिंग करते हैं. आप फोन में जरा सा बदलाव करके फेसबुक को अपनी बातें सुनने से रोक सकते हैं.

iPhone यूजर्स क्या करें?

1. अपने स्मार्टफोन के  Settings app फीचर पर क्लिक करें.  स्क्रॉल करें और फेसबुक पर टैप करें.  माइक्रोन के ऑप्शन पर जाकर उसकी पोजीशन ऑफ कर दें.

2. सेटिंग्स ऐप पर क्लिक करें. स्क्रॉल करके 'Privacy & Security' ऑप्शन पर क्लिक करें. मेन्यू ऑप्शन सर्च करें और माइक्रोफोन पर टैप करें. इस लिस्ट में फेसबुक को ढूंढिए और ग्रीन स्विच पर क्लिक करें. वहां से उसे ऑफ कर दें.

WhatsApp के जरिए बुक करें Uber की राइड, यहां जानें पूरा स्टेप

Android यूजर्स कैसे ऑफ करें?

1. Settings app पर क्लिक करें. स्क्रॉल करके Personal पर क्लिक करें. प्राइवेसी और सेफ्टी पर क्लिक करें. ऐप परमिशन का ऑप्शन खोलें. माइक्रोफोन पर जाएं और फेसबुक सर्च करें. फेसबुक पर जाकर माइक्रोफोन ऑप्शन पर क्लिक करें और टर्न ऑफ कर दें. फेसबुक आपकी बात नहीं सुन पाएगा.

...क्या करें कि कभी न डिवाइस सुने आवाज?

सेटिंग्स में जाकर  कॉलिंग को छोड़कर सभी ऐप के लिए वॉइस असिस्टेंस और माइक्रोफोन ऑफ कर दीजिए. वॉइस असिस्टेंस की अगर जरूरत न हो तो उसे हमेशा ऑफ रखें. आपकी जरा सी सावधानी, डेटा की चोरी रोक सकते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement