Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

WhatsApp Fraud: पिछले साल आया था मैसेज और गायब हुए 9.5 लाख रुपये, समझिए क्या है ये धोखाधड़ी का खेल

WhatsApp Fraud के जरिए लगातार तेजी से लोगों की संपत्ति लूटी जा रही है जिसके चलते अब एजेंसियां लगातार लोगों को चेतावनी भी जारी करती रही हैं.

WhatsApp Fraud: पिछले साल आया था मैसेज और गायब हुए 9.5 लाख रुपये, समझिए क्या है ये धोखाधड़ी का खेल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: डिजिटल दुनिया में घोटाले होना एक आम बात हो गई है. ऐसे में लोग एक मैसेज में कंगाली के गर्त में जा रहे हैं. ऐसा ही एक वाकया एक बार फिर सामने आया है जहां एक शख्स को निवेश और हाई रिटर्न पाने का मैसेज आया था लेकिन इस मैसेज के चलते उसे करीब 9.5 लाख रुपये की चपत लग गई और अब वो शख्स हाथ मल रहा है. 

दरअसल, इस स्कैम की शुरुआत एक सेल्ममैन के साथ पिछले साल हुई थी. उस 40 वर्षीय सेल्समैन को WhatsApp पर निवेश का ऑफर वाला एक मैसेज मिला था. इस मैसेज को भेजने वाली एक महिला थी जिसने अपना नाम लुसी (Lucy) बताया.

निवेश का दिया था लालच

इस महिला ने पीड़ित के साथ बातचीत शुरू की और कहा कि अगर वह [सेल्समैन] उसके साथ निवेश करता है तो रिटर्न की गारंटी है और वह जब चाहे तब पूरी राशि निकाल सकता है. ऐसे में कोविड के दौरान सेल्समैन ने लूसी के कहने पर निवेश करना शुरू कर दिया लेकिन उसके पैसे उसे कभी वापस मिले ही नहीं.

ईवी सेक्टर में बूम के बाद भी 1,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगा ओला, जानें बड़ी वजह

इस मामले में पुलिस अधिकारी ने बताया, "महिला ने उसे एक बैंक अकाउंट नंबर दिया और शुरू में 5,000 रुपये के मामूली निवेश के लिए कहा था. जब उसने पैसे का भुगतान किया तो सेल्समैन को उसके बैंक अकाउंट में रिटर्न के रूप में 255 रुपये की राशि मिली थी. ऐसे में आश्वस्त होकर उसने 19 और लेनदेन किए. मार्च से नवंबर तक आठ महीने की अवधि में कुल 9.55 लाख रुपये का भुगतान किया. उसने लुसी के निर्देशों के अनुसार अलग-अलग बैंक अकाउंट में पैसे भेजे थे." 

कई बार रिटर्न भेजकर जीता था भरोसा

इसके बाद भरोसा कायम रखवाने के लिए लुसी ने समय-समय पर पीड़ित को उसके द्वारा निवेश की गई राशि के मुनाफे के स्क्रीनशॉट भेजे थे लेकिन जब भी पीड़ित पैसे की मांग करता तो उसे यह लालच दिलाया कि अभी रिटर्न और अच्छा मिलेगा इसलिए अभी पैसा भेजना जारी रखें. वहीं अचानक इसी लड़की ने कहा है कि अब निवेश में घाटा हो रहा है और फिर जब पीड़ित ने अपने पैसे मांगे तो उसने बात तक नहीं की.

अर्पिता मुखर्जी के घर छापे में मिला है बेहद 'निजी' सामान, इसे लेकर एक्ट्रेस श्रीलेखा ने भी किया पार्थ चटर्जी से जुड़ा ट्वीट

वहीं इस मामले में पीड़ित ने शिकायत की और पीड़ित ने कथित तौर पर उन बैंक अकाउंट की एक लिस्ट भी जमा की जिनमें उसने पैसा ट्रांस्फर किया था और स्क्रीनशॉट की कॉपी भी जमा कराई, जिन्हें लुसी ने उसके साथ शेयर किया था. इस पूरे धोखाधड़ी के मामले में निवेश के जरिए रिटर्न का लालच सामने आया है जिसको लेकर समय-समय पर पहले ही सरकारी एजेंसियां यह चेतावनी जारी करती रही हैं कि ऐसे किसी भी मैसेज पर विश्वास नहीं करना चाहिए. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement