Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Viral News: 11 दिन तक लगातार उड़ता रहा पक्षी, तय किया 13,560 किलोमीटर का सफर

बार-टेल्ड गॉडविट नाम के इस पक्षी को माक्स प्लांक इंस्टिट्यूट के वैज्ञानिकों ने 'बर्ड ट्रैकिंग प्रोजेक्ट' के तहत मैराथन सफर में शामिल किया था.

Viral News: 11 दिन तक लगातार उड़ता रहा पक्षी, तय किया 13,560 किलोमीटर का सफर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अलास्का से ऑस्ट्रेलिया के तस्मानिया तक पहुंचे एक पक्षी की इंटरनेट पर खूब चर्चा हो रही है. बार-टेल्ड गॉडविट नाम के इस पक्षी को माक्स प्लांक इंस्टिट्यूट के वैज्ञानिकों ने 'बर्ड ट्रैकिंग प्रोजेक्ट' के तहत मैराथन सफर में शामिल किया था. इस पक्षी ने मात्र 11 दिन और 1 घंटे में 13,560 किलोमीटर का सफर तय किया था.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस पक्षी ने यह सफर बिना रुके नॉनस्टॉप पूरा किया. इस पक्षी के इस रिकॉर्ड में एक और हैरान करने वाली बात यह है कि इस पक्षी की उम्र मात्र 5 महीने है. इस पक्षी ने 13 अक्टूबर 2022 को अलास्का से सफर शुरू किया इस पक्षी के पीठ के निचले हिस्से पर 2324684 नंबर का एक सैटेलाइट टैग लगा था जिससे इसे ट्रैक किया जा सके और यह टैग इस पक्षी की पहचान भी थी. इस टैग से मिले डाटा के अनुसार इस पक्षी ने 25 अक्टूबर तक अपना सफर पूरा कर लिया था.

 

ये भी पढ़ें - ऋषि सुनक ने विजय मामा को दिया लंदन आने का न्योता, वीडियो देख यूजर्स हुए हैरान 

बार-टेल्ड गॉडविट अपने इस सफर के दौरान ओशिनिया, वानुअतु और न्यू केलडोनिया द्वीपों से होकर निकला था. लेकिन पक्षी पर लगाए गए टैग से मिली जानकारी के अनुसार ऐसा लगता है कि उसने रास्ते में कहीं पर भी आराम नहीं किया और वह सीधे तस्मानिया में ही उतरा था. इस पक्षी ने पहले के नर पक्षी '4BBRW' के दो रिकॉर्ड तोड़े हैं. इस पक्षी ने 2020 में 12,854 का और 2021 में 13,050 किलोमीटर दूरी तय करने का रिकॉर्ड बनाया था.

 

ये भी पढ़ें - मेहमानों के पेशाब करने से परेशान हो गए लोग, शादियों पर ही लगा दिया बैन!

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement