Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

केले से नफरत करते हैं चूहे लेकिन चुहिया नहीं, वजह जान हैरान रह जाएंगे आप!

स्टडी में दावा किया गया है कि केले के अंदर से गर्भवती या स्तनपान कराने वाली चुहिया के यूरीन जैसी महक आती है. यही वजह है कि चूहों को केले से नफरत होती है. 

केले से नफरत करते हैं चूहे लेकिन चुहिया नहीं, वजह जान हैरान रह जाएंगे आप!
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: क्या आप जानते हैं कि नर चूहे केले से नफरत करते हैं? हालांकि, चुहिया यानी मादा चूहे के साथ ऐसा नहीं है. मॉन्ट्रियल, क्यूबेक में मैकगिल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने यह असामान्य खोज की है. इस दौरान सामने आया कि चूहों को केले की महक बिल्कुल पसंद नहीं है. शोधकर्ताओं ने इसके पीछे की वजह के बारे में भी जानकारी दी है. तो चलिए जानते हैं कि आखिर ऐसा क्यों है और क्यों चूहे केले को देखकर ही दूर भागने लगते हैं.

क्या है वजह?
दरअसल, नर चूहे गर्भवती या स्तनपान कराने वाली मादा चूहों से दूरी बनाते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि चूहों को गर्भवती मादा चूहों के यूरीन में मौजूद एन-पेंटाइल एसीटेट (N-Pentyl Acetate) की वजह से दिक्कत होने लगती है. गर्भवती या स्तनपान कराने वाली चुहिया के यूरीन की महक नर चूहों में तनाव पैदा करती है. इस गंध से वे असहज महसूस करते हैं और दूर भागने की कोशिश करते हैं. 

यह भी पढ़ें- जूतों में बियर भरकर बेच रही ये कंपनी, लोग बोले- इन्हें पहनने के बाद पैर लड़खड़ाने लगे तो?   

केले से क्यों बनाते हैं दूरी?
वहीं, 20 मई को 'साइंस एडवांस' मैगजीन में प्रकाशित स्टडी में दावा किया गया है कि गर्भवती या स्तनपान कराने वाली चुहिया के यूरीन जैसी महक केले में भी आती है. यही वजह है कि चूहों को केले से नफरत होती है. स्टडी में कहा गया कि वर्जिन नर चूहों को केले की गंध से ज्यादा दिक्कत होती है.

इसके अलावा इस अध्ययन में यह भी बताया गया कि मादा चूहे नर चूहों को अपने बच्चों से दूर रखने के लिए भी इस गंध का इस्तेमाल करती हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि नर चूहे उन बच्चों को मारने की कोशिश करते हैं जिन्हें अन्य नर चूहों ने जन्म दिया होता है. 

यह भी पढ़ें- LIVE TV डिबेट के दौरान गुस्से में नेता जी ने थूका, वीडियो वायरल होने पर हुए ट्रोल

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement