Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Covid China: चीन में करोड़ों कोरोना केस, फिर भी 3 साल बाद किया ये काम, क्या है ड्रैगन की मंशा

Coronavirus Outbreak Updates: चीन ने 8 जनवरी से अपने यहां आने वाले यात्रियों के लिए क्वारंटीन पीरियड खत्म कर दिया है. इसे हैरानी से देखा जा रहा है.

Covid China: चीन में करोड़ों कोरोना केस, फिर भी 3 साल बाद किया ये काम, क्या है ड्रैगन की मंशा

Corona BF.7 Variant

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Coronavirus China- चीन में कोरोनावायरस (Coronavirus) की मौजूदा लहर बेहद खतरनाक साबित हो रही है. एक दिन में 3-3 करोड़ तक नए केस मिल रहे हैं, जबकि कोविड-19 (Covid-19) से मरने वालों के अंतिम संस्कार तक के लिए लाइन लगानी पड़ रही है. ऐसे खतरनाक हालात के बावजूद चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी (Communist Party Of China) ने देश में बाहर से आने वाले लोगों को क्वारंटीन किए जाने का नियम खत्म करने की घोषणा की. यह प्रतिबंध तीन साल पहले कोविड-19 की शुरुआत के बाद लागू हुआ था और अब तक 'जीरो कोविड पॉलिसी (Zero Covid Policy)' के तहत इस नियम का सख्ती से पालन कराया जा रहा था, लेकिन सोमवार को स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि 8 जनवरी से किसी को क्वारंटीन (coronavirus quarantine) नहीं किया जाएगा. चीन के इस कदम को देश में जल्द से जल्द कोरोनावायरस की मौजूदा लहर का पीक लाने की कवायद का हिस्सा माना जा रहा है.

पढ़ें- Covid in China: चीन में अगले 3 महीने में आ सकते हैं 90 करोड़ केस, डॉक्टर भी पड़े बीमार, अंतिम संस्कार को तरसे लोग

कैटेगरी-ए से हटाकर कैटेगरी-बी किए गए प्रतिबंध

नेशनल हेल्थ कमीशन (National Health Commission) ने देश में लागू कोविड-19 प्रतिबंध (COVID-19 Restrictions) को टॉप लेवल कैटेगरी-ए से घटाकर कैटेगरी-बी करने की घोषणा की है. इसके तहत देश में आने वाले यात्रियों को क्वारंटीन नहीं किया जाएगा. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, क्वारंटीन नियम खत्म कर दिया गया है, लेकिन सभी यात्रियों का RT-PCR टेस्ट अब भी जारी रखा जाएगा. कमीशन ने रविवार से देश में डेली कोविड-19 केस का आंकड़ा भी घोषित करना बंद कर दिया है. यह काम डिजिज कंट्रोल एजेंसी को सौंप दिया गया है. 

पढ़ें- Coronavirus In India: एयरपोर्ट पर पॉजिटिव मिले 8 विदेशी, कर्नाटक ने स्कूलों में मास्क अनिवार्य किया

और ज्यादा तेजी से बढ़ेंगे केस, ज्यादा होंगी मौत

एक्सपर्ट्स का मानना है कि चीन ने नियमों में ढील देने का फैसला जल्द से जल्द कोरोना वायरस की मौजूदा लहर की पीक लाने के लिए किया है. हालांकि अब भी चीन कोरोना के सही आंकड़े जारी नहीं कर रहा है. इसके अलावा सोशल मीडिया पर भी कोरोना से जुड़ी खबरों को सेंसर के जरिये दबाया जा रहा है. 

पढ़ें- चीन में तबाही मचाने वाला कोरोना भारतीयों पर रहेगा बेअसर, एक्सपर्ट ने बताई कोरोना के bf 7 वेरिएंट की हकीकत

सामने आ रहे आंकड़े बता रहे हालात की भयावहता

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, एक राज्य व 3 शहरों ने जो आंकड़े जारी किए हैं, वो सरकार की तरफ से जारी आंकड़ों से कहीं अलग हैं. इससे कोरोना वायरस के जबरदस्त कहर का अंदाजा मिल रहा है. करीब 6.5 करोड़ लोगों की आबादी वाले जेहजियांग प्रॉविन्स ने रोजाना 10 लाख कोविड-19 केस का अनुमान जारी किया है, जबकि 1 करोड़ की आबादी वाले क्विंगडाओ शहर ने रोजाना 5 लाख नए कोरोना केस सामने आने की बात कही है.

पढ़ें- China Corona Update: चीन के झेजियांग में पीक पर पहुंचा कोरोना, रोजाना आ रहे 10 लाख केस, जारी हुई ये चेतावनी

सेंट्रल गुआंगडॉन्ग प्रॉविन्स के करीब 70 लाख आबादी वाले डॉन्गगुआन शहर के सिटी हेल्थ कमीशन ने शुक्रवार को अपनी रिपोर्ट में रोजाना 2.5 से 3 लाख केस सामने आने की पुष्टि की है. उत्तर-पश्चिम शानझी प्रॉविन्स के करीब 36 लाख की आबादी वाले शहर यूलिन ने शुक्रवारको 1.57 लाख नए केस सामने आने की बात कही है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि शरह की करीब एक तिहाई आबादी संक्रमित हो चुकी है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement