Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Twitter पर ब्लू टिक की फीस लेकर कितना कमाने वाले हैं एलन मस्क? समझिए पूरा गुणा-गणित

Twitter Blue Tick Verified Fee: एलन मस्क ने ऐलान कर दिया है अब ब्लू टिक वेरिफाइड यूजर्स को हर महीने 8 डॉलर्स चुकाने होंगे.

Twitter पर ब्लू टिक की फीस लेकर कितना कमाने वाले हैं एलन मस्क? समझिए पूरा गुणा-गणित

Twitter यूजर्स से पैसे लेने की तैयारी में हैं एलन मस्क

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Twitter के नए मालिक एलन मस्क (Elon Musk) ने साफ कर दिया है कि आने वाले समय में ब्लू टिक वाले यूजर्स (Blue Tick Verified Users) को इसकी फीस चुकानी होगी. एलन मस्क के मुताबिक, सामान्य वेरिफाइड अकाउंट वाले यूजर्स को हर महीने 8 डॉलर यानी लगभग 650 रुपये चुकाने होंगे. इस कवायद को एलन मस्क का नया रेवेन्यू मॉडल (Twitter Revenue Model) माना जा रहा है. ट्विटर खरीदने के लिए 44 बिलियन डॉलर खर्च करने वाले एलन मस्क ने कंपनी में कई बदलाव करने शुरू कर दिए हैं. उनका साफ कहना है कि ट्विटर की सेवाएं पूरी तरह से मुफ्त नहीं हो सकती हैं. एलन मस्क का यह भी कहना है कि ट्विटर यूजर्स को पैसे चुकाने ही होंगे.

एलन मस्क ने यह भी साफ कर दिया है कि ट्विटर भी अब अपना रेवेन्यू शेयर करेगा. यानी ट्विटर पर कॉन्टेंट पोस्ट करने वाले पब्लिशर्स या कॉन्टेंट क्रिएटर्स को भी रेवेन्यू देगा. अभी के लिए फेसबुक और YouTube जैसे प्लेटफॉर्म ही कॉन्टेंट क्रिएटर्स को पैसे देते हैं. एलन मस्क ने कहा है कि आम तौर पर ब्लू टिक यूजर्स से 8 डॉलर ही लिए जाएंगे लेकिन अलग-अलग देशों और उनके परचेजिंग पावर पैरिटी के हिसाब से इसमें बदलाव हो सकता है.

यह भी पढ़ें- Twitter पर Blue Tick बचाने के लिए आपको भी आया ईमेल? जानिए क्या है इसकी सच्चाई 

Blue Tick वालों से कितना कमाएगा ट्विटर?
एक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2021 में ट्विटर के वेरिफाइड यूजर्स यानी ब्लू टिक वाले यूजर्स की संख्या 4 लाख से ज़्यादा थी. पिछले एक-डेढ़ साल में इस संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है. अगर इन लोगों से हर महीने 8 डॉलर लिए जाते हैं तो कम से कम 32 लाख डॉलर हर महीने की कमाई होगी. अभी इतने यूजर्स से ट्विटर को एक भी पैसा नहीं मिलता है. इसमें अगर यह भी माना जाए कि कुछ यूजर्स पैसे नहीं चुकाएंगे तब भी ट्विटर को फायदा भी होने वाला है.

यह भी पढ़ें- Elon Musk का ट्विटर कर्मचारियों को फरमान- दिन में 12 घंटे, हफ्ते में 7 दिन करो काम

ट्विटर पर विज्ञापन, फेसबुक और YouTube की तुलना में काफी कम है. एलन मस्क अब ट्विटर को इसी दिशा में ले जाना चाहते हैं. उनके मुताबिक, इससे ट्विटर पर एंगेजमेंट भी बढ़ेगा और रेवेन्यू मॉडल होने से कॉन्टेंट क्रिएटर्स को भी फायदा होगा. रेवेन्यू मॉडल आसान होने से विज्ञापन देने वालों को भी अच्छा मंच मिलेगा और ट्विटर को विज्ञापनों से होने वाली आय में भी तेजी से इजाफा होगा.

यह भी पढ़ें- Twitter पर ब्लू टिक के लिए हर महीने देने होंगे 8 डॉलर, Elon Musk ने किया ऐलान 

विज्ञापन से होती है ट्विटर की कमाई
आपको बता दें कि ट्विटर पर हर दिन लगभग 237.8 मिलियन यूजर्स आते हैं. यानी विज्ञापन देखने वालों की संख्या अच्छी-खासी है. साल 2021 में ट्विटर का सालाना रेवेन्यू 5 बिलियन डॉलर था. साल 2020 की तुलना में इसमें जबरदस्त उछाल भी आया था. ट्विटर की कमाई का मुख्य ज़रिया विज्ञापन सेवाएं और डाटा लाइसेंसिंग हैं. अब एलन मस्क इसे और व्यापक बनाना चाहते हैं और आय के नए स्रोत तैयार करना चाहते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement