Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

France: लगातार दूसरी बार राष्ट्रपति चुने गए Emmanuel Macron, मरीन ले पेन को हराया 

France Elections 2022: फ्रांस के राष्ट्रपति चुनाव में मौजूदा राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने लगातार दूसरी बार जीत दर्ज की है.

France: लगातार दूसरी बार राष्ट्रपति चुने गए Emmanuel Macron, मरीन ले पेन को हराया 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः फ्रांस (France) के राष्ट्रपति चुनाव में एक बार फिर मौजूदा राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) ने परचम लहराया है. उन्होंने लगातार दूसरी बार जीत दर्ज की है. मैक्रों ने फ्रांस के राष्ट्रपति चुनाव में 58.2 प्रतिशत वोटों के साथ जीत हासिल कर ली है. पिछले 20 साल में लगातार दूसरा कार्यकाल हासिल करने वाले मैक्रों पहले फ्रांसीसी राष्ट्रपति बन गए हैं. चुनाव में दक्षिणपंथी प्रतिद्वंद्वी मरीन ले पेन को 41.8 फीसदी वोट हासिल हुए. 

एफिल टॉवर पर जीत का जश्न
मैक्रों की जीत के बाद पेरिस के एफिल टॉवर पर उनके समर्थकों ने जश्न मनाया. लोग फ्रेंच और यूरोपीय संघ के झंडे लहराते दिखे. बता दें कि पांच साल पहले भी मैक्रों ने ली पेन को करारी मात देकर 39 वर्ष की उम्र में फ्रांस के सबसे युवा राष्ट्रपति बनने का गौरव हासिल किया था. बता दें कि मैक्रों का जन्म दिसंबर 1977 में एमिएंस में हुआ था. उन्होंने फिलॉसिफी की पढ़ाई की है. इसके बाद उन्होंने इकोले नेशनेल डीएडमिनिस्ट्रेशन (ईएनए) में भाग लिया जहां उन्होंने 2004 में ग्रेजुएशन पूरा किया. फिर उन्होंने बैंकिंग क्षेत्र में प्रवेश करने से पहले चार साल तक काम किया.  

यह भी पढ़ेंः India China Relations: भारत ने ड्रैगन को दिया बड़ा झटका! जानिए क्यों सस्पेंड किए चीनियों के टूरिस्ट वीजा

बोरिस जॉनसन ने दी बधाई
इमैनुएल मैक्रों की जीत के बाद उन्हें ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ट्वीट कर बधाई दी. जॉनसन ने ट्वीट किया, "इमैनुएल मैक्रों, फ्रांस के राष्ट्रपति के रूप में आपके फिर से चुने जाने पर आपको बधाई. फ्रांस हमारे सबसे करीबी और सबसे महत्वपूर्ण सहयोगियों में से एक है. मैं उन मुद्दों पर एक साथ काम करना जारी रखने के लिए तत्पर हूं जो हमारे दोनों देशों और दुनिया के लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं." 

वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा, "फ्रांस के राष्ट्रपति और यूक्रेन के सच्चे मित्र इमैनुएल मैक्रों को उनकी चुनावी जीत पर बधाई. मैं फ्रांसीसी लोगों के लाभ के लिए इमैनुएल मैक्रों की नई सफलता की कामना करता हूं."

IPL में Mumbai Indians ने बनाया हार का रिकॉर्ड, क्या खत्म हो गया प्लेऑफ का सफर? जानिए

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement