Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

आखिर क्यों शादी नहीं करना चाहते China के युवा? यह है बड़ी वजह

चीन के सरकारी अखबार 'ग्लोबल टाइम्स' की एक रिपोर्ट के अनुसार, देश में शादियों के रिकॉर्ड रखने की शुरुआत साल 1986 से की गई थी.

आखिर क्यों शादी नहीं करना चाहते China के युवा? यह है बड़ी वजह
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः घटती आबादी से परेशान चीन (China) में अब शादी के बंधन में बंधने वालों की संख्या भी तेजी से कम होती जा रही है. साल 2021 में यहां अब तक की सबसे कम शादियां दर्ज की गई हैं. चीन के नागरिक मामलों के मंत्रालय द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, साल 2021 में चीन में कुल  7.63 मिलियन जोड़ों ने शादी के लिए पंजीकरण कराया था. 1986 के बाद से यह आंकड़ा सबसे कम है.

1986 से हुई थी रिकॉर्ड रखने की शुरुआत
चीन के सरकारी अखबार 'ग्लोबल टाइम्स' की एक रिपोर्ट के अनुसार, देश में शादियों के रिकॉर्ड रखने की शुरुआत साल 1986 से की गई थी. साल 2020 में जहां  8.13 मिलियन से अधिक कपल्स ने मैरिज के लिए रजिस्ट्रेशन किया, वहीं साल 2021 में यह संख्या घटकर 7.63 मिलियन रही. 

'2013 से गिर रहा है आंकड़ा'
इसके अलावा सरकारी समाचार वेबसाइट 'यिकाई ग्लोबल' में बताया गया, 2013 में शादी के लिए पंजीकरण करने वालों की संख्या काफी ज्यादा थी लेकिन इसके बाद से यह आंकड़ा लगातार गिरता जा रहा है. 2013 में कुल 13.46 मिलियन जोड़ों ने शादी के लिए पंजीकरण कराया था. 

ये भी पढ़ें- युद्ध शुरू होने के बाद से यूक्रेन के राष्ट्रपति Volodymyr Zelensky सिर्फ हरी टी-शर्ट ही क्यों पहन रहे?

यहां दर्ज की गई सबसे कम शादियां
मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, सबसे कम शादियां शंघाई, झेजियांग, फुजियान, हेबेई और हुनान प्रांतों में दर्ज की गई तो दूसरी ओर सबसे ज्यादा शादियां दर्ज करने वाली जगहों में तिब्बत, किंघई, गुइझोउ, अनहुई और निंग्जिया रहा. 

क्या है वजह?
विशेषज्ञों का कहना है कि मैरिज रेट में गिरावट की एक वजह यह भी है कि शादी पर महिलाओं की निर्भरता कम हुई है. महिलाएं ज्यादा पढ़ रही हैं और आर्थिक रूप से मजबूत हो रही हैं. ऐसे में उन्हें अच्छा जीवन जीने के लिए किसी सहारे की जरूरत नहीं है. 

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement